Navratri wishes and quotes

Navratri is one of the most significant festivals in India that celebrates the victory of good over evil. The nine-day festival is a time for reflection, devotion, and festivities. During Navratri, people worship the nine forms of Goddess Durga and seek blessings for health, wealth, and prosperity. Apart from fasting and performing rituals, people also exchange Navratri wishes and greetings with their loved ones.

If you are looking for some inspiration for Navratri wishes, you have come to the right place! In this blog, we have curated a list of the best Navratri wishes that you can share with your family, friends, and colleagues. So, let’s dive in and explore the joy and positivity of Navratri!

सर्वप्रथम आप सभी को नवरात्रि की हार्दिक एवं अनन्य शुभकामनाएं। मां आदिशक्ति की कृपा उनके सभी भक्तों पर हमेशा बनी रहे। अश्विन मास के प्रारंभ में ही नवरात्रि का मंगल त्योहार शुरू होता है। हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व माना जाता है। इस त्योहार पर मां आदिशक्ति के नौ स्वरूपों का पूजन बढ़े ही श्रद्धा भाव और विधि विधान से किया जाता है।

नवरात्रि पूजन में घट स्थापना से लेकर नौ दिनों तक जलने वाली अखंड ज्योति का विशेष महत्व है। नवरात्रि के पावन अवसर पर भक्त मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना करते हैं।

Happy Durga Puja


मां दुर्गा के ये नौ रूप क्रमशः माता शैलपुत्री, माता ब्रह्मचारिणी, माता चंद्रघंटा, माता कूष्मांडा, माता स्कंध माता, माता कात्यायिनी, मां कालरात्रि, मां महागौरी और माता सिद्धिदात्री हैं।
नवरात्रि के पहले दिन हम मां शैलपुत्री की आराधना करते हैं। प्राचीन काल से ही यह मान्यता है कि मां शैलपुत्री देवी सती का ही स्वरूप हैं। पूर्व जन्म में वे महाराज दक्ष प्रजापति की पुत्री थीं। माता सती ने वर्षों तक घोर तपस्या करके भगवान शिव को अपने पति रूप में पाया था। ज्योतिषी शास्त्र के अनुसार मां शैलपुत्री चंद्रमा का प्रतीक हैं।

उनकी आराधना, उपासना और भक्ति से चंद्रमा के बुरे प्रभाव निष्क्रिय और निष्फल हो जाते हैं। मां शैलपुत्री के मंत्रों का जाप करने से व्यक्ति को सभी समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

शुभ नवरात्रि

ॐ देवी शैलपुत्र्यै नमः॥
ॐ देवी शैलपुत्र्यै नमः

वन्दे वाञ्छितलाभाय चन्द्रार्ध कृतशेखरम् ।
वृषारूढाम् शूलधराम् शैलपुत्रीम् यशस्विनीम्

“मैं देवी शैलपुत्री को प्रणाम करता हूं, जो भक्तों को सबसे अच्छा वरदान देती हैं। अर्धचंद्र रूप में चंद्रमा उनके माथे पर मुकुट के रूप में सुशोभित है। वह बैल पर चढ़ी हुई है। वह अपने हाथ में एक भाला रखती है। वह यशस्विनी है।”

Navratri Ki Hardik Shubhkamnaye

मां शैलपुत्री का मंत्र जपने से होते हैं लाभ

मां शैलपुत्री के मंत्रों का जाप करने से व्यक्ति के जीवन में स्थिरता आती है। नवरात्रि ही नहीं अन्य दिनों में भी इन मंत्रों के जाप से भक्तों के सभी संकट टल जाते हैं। व्यक्ति में धैर्य और इच्छाशक्ति की वृद्धि होती है। मां शैलपुत्री अपने मस्तक पर अर्द्ध चंद्र धारण करती हैं। जो भक्त पूरी श्रद्धा भाव से मां शैलपुत्री की पूजा करते हैं, मां उन्हे सुख और सौभाग्य का वरदान देती हैं।

आज प्रथम नवरात्रि पर मां शैलपुत्री की कृपा आप पर व आपके सभी प्रियजनों पर बरसे।
नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं।

Maa Durga HD Images

माता शैलपुत्री की कहानी

माता शैलपुत्री पर्वत राज हिमालय की पुत्री हैं, और मां आदिशक्ति देवी की एक अभिव्यक्ति और रूप हैं , जो खुद को देवी पार्वती के शुद्ध रूप के रूप में दर्शाती है । वह पहली नवदुर्गा हैं जिनका नवरात्रि के पहले दिन पूजन किया जाता है। माता शैलपुत्री देवी सती का पुनर्जन्म हैं।

माता शैलपुत्री का जन्म पर्वतों के राजा “पर्वत राज हिमालय” के घर में हुआ। “शैलपुत्री” नाम का दो शब्दों से मिलकर बना है। इसका शाब्दिक अर्थ है पर्वत (शैला) की बेटी (पुत्री)। इन्हें विभिन्न रूप से माता सती, मां भवानी, माता पार्वती या मां हेमावती के रूप में जाना जाता है।

या देवी सर्वभूतेषु मातृरूपेण संस्थिता
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः

Jai Maa Durga Images

नवरात्रि के प्रथम दिवस पर पूजी जाने वाली मां शैलपुत्री ब्रह्मा , विष्णु और शिव की शक्ति का अवतार हैं। मां एक बैल की सवारी करती हैं। माता शैलपुत्री अपने दो हाथों में से एक में त्रिशूल और एक कमल धारण करती हैं। पूर्व जन्म में माता शैलपुत्री राजा दक्ष की पुत्री सती थीं। माता सती ने महाराज दक्ष की अवज्ञा कर भगवान शिव से विवाह किया। इस कारण महाराज दक्ष देवी सती पर बेहद क्रोधित हुए और उनसे सभी संबंध खत्म कर दिए।एक बार महाराज दक्ष ने एक विशाल यज्ञ का आयोजन किया और भगवान शिव को आमंत्रित नहीं किया। लेकिन माता सती हठी होकर वहां पहुंच गईं।

तब राजा दक्ष ने भरी सभा में शिव का बहुत अपमान किया। लेकिन माता सती अपने पति का यह अपमान सहन नहीं कर पाईं और उन्होंने स्वयं को उसी यज्ञ की अग्नि में भस्म कर दिया। दूसरे जन्म में, वह पार्वती – हेमवती के नाम से हिमालय की पुत्री बनी और शिव से विवाह किया। उपनिषद के अनुसार इन्द्र आदि देवताओं के अहंकार को भी माता ने छिन्न भिन्न किया था। इस पर लज्जित होकर सभी देवताओं ने माता को प्रणाम किया और प्रार्थना की कि, “वास्तव में, वे शक्ति हैं, हम सब – ब्रह्मा , विष्णुऔर शिव आपसे शक्ति प्राप्त करने में सक्षम हैं।”

नवदुर्गा के अन्य अवतार माता पार्वती के ही अवतार हैं, उन्होंने 32 विद्याओं के रूप में भी अवतार लिया, जिन्हें फिर से हेमवती के नाम से जाना जाता था। अपने हेमावती पहलू में, उसने सभी प्रमुख देवताओं को हराया। अपने पिछले जन्म की तरह इस जन्म में भी मां शैलपुत्री (पार्वती) ने भगवान शिव से विवाह किया था।

वह मूल चक्र की देवी हैं, जो जागने पर ऊपर की ओर अपनी यात्रा शुरू करती हैं। एक गाय पर बैठकर मूलाधार चक्र से अपनी पहली यात्रा करते हुए वे अपने पिता से अपने पति के रूप में – जागृति शक्ति, भगवान शिव की खोज शुरू करना या अपने शिव की ओर एक कदम बढ़ाना। ताकि, नवरात्रि पूजा में पहले दिन योगी अपने मन को मूलाधार पर केंद्रित रखें ।

यह उनके आध्यात्मिक अनुशासन का प्रारंभिक बिंदु है। यहीं से उन्होंने अपनी योगसाधना शुरू की। शैलपुत्री मूलाधार शक्ति है जिसे स्वयं के भीतर महसूस किया जाता है और योगिक ध्यान में उच्च गहराई की तलाश की जाती है। यह आध्यात्मिक प्रतिष्ठा की चट्टान है और संपूर्ण विश्व को पूर्ण प्रकृति दुर्गा के शैलपुत्री पहलू से शक्ति मिलती है।

या देवी सर्वभूतेषु शक्तिरूपेण संस्थिता
नमस्तत्सय नमस्तत्सय नमतत्सय नमो नमः

इसलिए, शैलपुत्री सांसारिक अस्तित्व का सार है। उनका निवास मूलाधार चक्र में है। ईश्वरीय ऊर्जा प्रत्येक मनुष्य में छिपी है। इसे साकार करना है। इसका रंग क्रिमसन है। तत्त्व (तत्व) पृथ्वी है, सुसंगतता के गुना (गुणवत्ता) के साथ, और घराना (गंध) की भेद (विशिष्ट) विशेषताओं के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *